झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

गढ़वा में डायन-बिसाही को लेकर दो गुटों में जमकर मारपीट, 6 घायल, 1 गिरफ्तार

कुणाल सारंगी

गढ़वा में डायन-बिसाही के विवाद में दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इस दौरान 6 लोग घायल हो गए. पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, बाकी के आरोपी फिलहाल फरार हैं.
गढ़वाः एक ओर जहां दुनिया विज्ञान की बदौलत तरक्की का इतिहास रच रही है. वहीं, दूसरी ओर कई इलाकों में आज भी लोग डायन-बिसाही जैसे कुरीतियों को प्रमाणिक मान रहे हैं. इसे लेकर खून-खराबा पर उतारू हो रहे हैं. इसी तरह की घटना जिले के डंडई प्रखंड में घटित हुई. जिसमें दो पक्षों में जमकर हुई मारपीट में 6 लोग घायल हो गए. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.
जानकारी के अनुसार डंडई के नहर टोला में एक-दूसरे पर डायन-टोना करने का आरोप लगाते हुए होमगार्ड राधेश्याम राम और जीप चालक जीवन राम के परिजन आपस में भीड़ गए. उनके बीच लाठी, डंडे और अन्य परंपरागत हथियार से जमकर मारपीट हुई. पुलिस के आने तक दोनों पक्ष झगड़ा करते रहे. मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें खदेड़कर अलग किया. इस मारपीट में एक पक्ष की सुकनी देवी, अमित कुमार और दूसरे पक्ष की रीता देवी, कुंती कुंवर, प्रियंका कुमारी, अलका देवी घायल हो गए. पुलिस के भय से मारपीट करने वाले वहां से फरार हो गए.
मौके पर पहुंची डंडई थाना की पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मौके पर मौजूद पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि मारपीट करने वाले अपने घर से फरार हो गए हैं, जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा.