झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

एक और संक्रमण का खतरा बढ़ा, प्याज से फैल रही गंभीर बीमारी

कुणाल सारंगी
  • अगर प्याज़ के सप्लायर की जानकारी नही है तो इसे न खायें।
  • फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा, अमेरिका में 400 से अधिक लोगों में संक्रमण फैला, सैल्मोनेला बैक्टीरिया का यह प्रकोप लाल प्याज़ से जुड़ा
  • सीडीसी के मुताबिक, शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच रिपोर्ट हुए, सप्लायर एजेंसी से लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज़ वापस मंगाई गई

वाशिंगटन:  कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए ये एक नई चुनौती बन कर सामने आया है जिसने चिकित्सा वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है। इस नए संक्रमण को लेकर जो जानकारी सामने आई है उससे पता चलता है कि ये संक्रमण सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया से फैल रहा है।
इस बीमारी से  अमेरिका के 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अलर्ट जारी किया है।

 

लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज से रहे सावधान

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि 34 अमेरिकी राज्यों में संक्रमण फैलाने वाला सैल्मोनेला का प्रकोप लाल प्याज़ से जुड़ा हुआ है। सीडीसी के मुताबिक, शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच रिपोर्ट हुए। सप्लायर एजेंसी थॉमसन इंटरनेशनल लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज़ वापस मंगाया गया है।

 

कैसे समझें सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण हुआ या नहीं

सीडीसी के मुताबिक, इस बैक्टीरिया का संक्रमण होने पर संक्रमित इंसान में डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षण संक्रमण के बाद 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिख सकते हैं। इसके संक्रमण के मामले ज्यादातर 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग में दिखते हैं। संक्रमण का असर अधिक बढ़ने पर यह आंतों तक पहुंच सकता है।