झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

एआईवाईएफ ने सरकार के दोनों निर्णयों का जमकार विरोद्ध और आंदोलन करेगा

कुणाल सारंगी

 लखीसराय,अजय कुमार।ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन लखीसराय द्वारा राष्ट्रव्यापी आवाहन के तहत नई शिक्षा नीति के खिलाफ फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया जिला अध्यक्ष रंजीत पासवान की अध्यक्षता में आयोजित विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुए एआईवाईएफ के राज्य सचिव रौशन कुमार सिन्हा ने कहा कि सरकार इस कोविड -19 महामारी में लॉकडाउन का उपयोग कर अलोकतांत्रिक तरीके से अपनी जनविरोधी नीतियों को लागू कर रही है, हाल ही में केंद्र सरकार की कैबिनेट ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने का निर्णय लिया है। तथा ईआईए 2020 की अस्पष्ट अधिसूचना जारी की है जो जन विरोधी और अस्पष्ट है ।

जिन्हे यदि वापस नहीं लिया जाता है तो आल इंडिया यूथ फेडरेशन महामारी रोकथाम की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए जनचेतना के माध्यम से सरकार के दोनों निर्णयों का जमकार विरोद्ध और आंदोलन करेगा |
सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति सामाजिक न्याय के खिलाफ और छात्रविरोधी बनाई है इसमें वर्णाश्रम ,शिक्षा प्रणाली,तीन भाषा नीति,तीसरी, 5 वीं और 8 वीं कक्षाओं के लिए सार्वजनिक परीक्षा,3000 छात्रों से कम वाले संस्थानों को मर्ज करने,एकल पाठ्यक्रमों को समाप्त करना, शिक्षा का निजीकरण,विदेशी विश्वविद्यालयों के सहयोग को बढ़ाने,उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा देश के गरीबों और ग्रामीण और सामाजिक रूप पिछड़े लोगों को अलग-थलग कर देगी।

इसी तरह कॉरपरेट हित में “व्यापार करने में आसानी” और पर्यावरण और पारिस्थितिकी को बर्बाद करके पर्यावरण से समझौता करने वाली पर्यावरण सम्बन्धी अधिसूचना “ईआईए 2020 की अधिसूचना” 11 अप्रैल को प्रकाशित किया गया था, और 60 दिन की अवधि पूरी करने के बाद 11 जून को यह खत्म होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसकी अवधि को बढ़ाकर 30 जून करने का फैसला किया गया। जिसमे अब तक सिर्फ १००० सुझाव ही सरकार तक पहुंच पाए है,जिसे सरकार कॉरपरेट हितो के आधार पर जल्दबाज़ी में लागु करना चाहति है, इस तरह सरकार पर्यावरण सम्बंधित अधिकारों को छीनने और पर्यावरण को कॉरपरेट के फायदे के लिए गैर जरुरी इंडस्ट्री से प्रदूषित करने का प्रयास कर रही है! विरोध प्रदर्शन में यूथ फेडरेशन के नेता हकीम पासवान, राजेशकुमार, कारू कुमार, विराज नायक, विनोद कुमार सहित अन्य युवा नेता उपस्थित थे।