झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

दुर्गा पूजा की तैयारी पर कमेटियों को अभी तक नहीं मिला स्पष्ट गाइडलाइन, असमंजस की स्थिति में लोग

सरायकेला में दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर सरकार या जिला प्रशासन की ओर से अब तक कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, जिससे जिले के दुर्गा पूजा कमेटी और आयोजकों में असमंजस की स्थिति बरकरार है.

सरायकेला: कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की ओर से लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अनलॉक को लेकर केंद्र और राज्य सरकार लगातार गाइडलाइंस जारी कर रहे हैं, लेकिन दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर सरकार या जिला प्रशासन की ओर से अब तक कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, जिससे जिले के दुर्गा पूजा कमेटी और आयोजकों में असमंजस की स्थिति बरकरार है. दुर्गा पूजा को लेकर अब एक महीना बचा है. कोरोना संक्रमण काल में राज्य सरकार की ओर से सभी राष्ट्रीय पर्व त्योहारों को लेकर संबंधित आदेश और गाइडलाइन जारी किए गए हैं, लेकिन दुर्गा पूजा से संबंधित कोई स्पष्ट आदेश अब तक जारी नहीं हो सका है. जिले में कई ऐसी बड़ी पूजा कमेटियां हैं, जो कई दिनों पहले से ही पूजा की तैयारी शुरू कर देती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण को लेकर पूजा कमेटी सरकार और जिला प्रशासन के आदेश की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं.
दुर्गा पूजा को लेकर संक्रमण काल में सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की ओर से कुछ दिन पहले ही शहर में पूजा को लेकर बनने वाले भव्य पंडालों पर रोक लगाई थी. जमशेदपुर के सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट ने एक बयान में बताया था कि सोशल डिस्टेंस के साथ छोटे पैमाने पर पूजा कमेटियां पूजा का आयोजन करेंगी, लेकिन भव्य पूजा पंडालों का निर्माण नहीं होगा और सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत ही पूजा संपन्न कराए जा सकेंगे, लेकिन सरायकेला में अब तक इस संबंध में कोई निर्देश कमेटियों को प्राप्त नहीं हो सका है. सरायकेला-खरसावां जिले में दुर्गा पूजा आयोजन से संबंधित अनुमति प्रदान किए जाने के मुद्दे पर जिला उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी ने बताया कि अब तक सरकार की ओर से कोई स्पष्ट आदेश प्राप्त नहीं हुआ है. डीसी ने बताया कि 10 सितंबर को राज्य के मुख्य सचिव के साथ कोरोना संबंधित कार्य निष्पादन को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित हुई थी, लेकिन मुख्य सचिव ने दुर्गा पूजा से संबंधित कोई निर्देश नहीं दिए हैं. नतीजतन जिला प्रशासन सरकार के आदेश के इंतजार में हैं. डीसी ने बताया कि कोरोना काल में सरकार की ओर से प्राप्त निर्देश के आलोक में ही जिले में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा सकेगा.
आदित्यपुर के प्रसिद्ध जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब ने दुर्गा पूजा के मद्देनजर भूमि पूजन कर पंडाल निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. कमेटी के संरक्षक पूर्व विधायक अरविंद सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से जारी कोरोना संबंधित नियमों के तहत ही पूजा का आयोजन किया जाएगा. आदित्यपुर निगम क्षेत्र समेत जिले के अन्य कई स्थानों पर भी व्यापक स्तर पर पूजा आयोजित की जाती है. ऐसे में आयोजक उहापोह की स्थिति में हैं.