झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

दूल्हा व रिश्तेदार बेचने वाली कंपनियां

कुणाल सारंगी

हनोई । संभव है कि आपने वियतनाम का नाम सुना हो लेकिन क्या आपने यह भी सुना है कि इस देश में दूल्हे बेचने वाली बहुत सी कंपनियां हैं? यहां ऐसी कई कंपनियां हैं, जो दूल्हे बेचने का काम करती है और इस कारोबार से करोड़ों रुपए कमा रही हैं।

वियतनाम में दूल्हे बेचने का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। यहां पर एक दूल्हे को अरेंज कराने वाली कंपनी, दूल्हे के रिश्तेदारों का भी इंतजाम कर देती है और उसके अनुसार पैसे लेती है। आमतौर पर एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के बदले में 4 लाख रुपए लिए जाते हैं।

दूल्हे के अलावा उसके परिजन जैसे पापा-मम्मी, चाचा-चाची, अभिभावक और दोस्तों को भी बुलाया जाता है और उसके भी पैसे लगते हैं। शादी के लिए कंपनियां 20 से 400 मेहमानों की भी व्यवस्था करा देती हैं।

लाखों में बिकते हैं दूल्हे

विदित हो कि वियतनाम में बहुत-सी कुंवारी लड़कियां मां बन जाती हैं और यहां पर शादी किए बगैर अगर कोई लड़की गर्भवती होती है या मां बनती है, तो उसे कलंक माना जाता है। इसलिए यहां पर यह कारोबार तेजी से बढ़ने लगा है।

खुद पर कलंक लगने से बचने के लिए वियतनाम में फर्जी शादियों का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसी कंपनियां गर्भवती की दिखावे की शादी कराने के लिए दूल्हे से लेकर मेहमानों तक को किराए पर बुला लेती हैं और इसके बदले लाखों रुपए वसूलती हैं।

एक गर्भवती लड़की को फर्जी शादी करने के लिए दूल्हे को करीब एक लाख रुपए देना पड़ता है। पहले से गर्भवती लड़की कंपनी से जिस दूल्हे को खरीदती है, कोई जरूरी नहीं कि वह दूल्हा कुंवारा हो। ये बिकाऊ दूल्हे पहले से ही शादीशुदा होते हैं।

फिर भी कुंवारी लड़कियां उसे अपना पति बनाने के लिए खरीदती हैं और उसके बदले में कंपनी को लाखों रुपए देने पर भी उन्हें कोई अफसोस नहीं होता है।

एक शादी पर 4 लाख का खर्च 

एक शादी में दूल्हे-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के बदले में कंपनियां आमतौर पर 4 लाख रुपए लेती हैं। कंपनियों के अनुसार, शादियों में कम से कम 20 लोगों को किराए पर बुलाया जाता है। पर ज्यादा पैसे वाले लोग 400 से ज्यादा तक मेहमानों की मांग करते हैं और उन्हें उसके अनुसार पैसा देना पड़ता है।