झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

धनबाद में लैब तक्नीशियन और सफाईकर्मियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

कुणाल सारंगी

धनबाद में लैब टेक्नीशियन, सफाई कर्मी और एंबुलेंस चालकों को उनके बहुमूल्य और सराहनीय योगदान के लिए जिला प्रशासन प्रोत्साहित करेगा. यह जानकारी डीसी उमाशंकर सिंह ने दी है.

धनबाद: कोरोना संक्रमित स्थल और कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के साथ काम करने वाले लैब टेक्नीशियन, सफाई कर्मी और एंबुलेंस चालकों को उनके बहुमूल्य और सराहनीय योगदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा. इस संबंध में उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार उमा शंकर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण काल में लैब टेक्नीशियन, सफाई कर्मी और एंबुलेंस चालक कोरोना संक्रमित स्थल और कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के साथ कोरोना योद्धा के रूप में काम करते हैं. जिला प्रशासन ऐसे कर्मियों की सराहना करता है और उन्हें हर तरीके से मदद करना चाहता है.
इसी उद्देश्य से लैब टेक्नीशियन, सफाई कर्मी और एंबुलेंसकर्मियों को प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित करने का निर्णय लिया है. उपायुक्त ने बताया कि आरटी पीसीआर में प्रतिदिन 450 से 500 सैंपल की जांच करने वाले को उनके मानदेय का 20%, 500 से 550 को 25% और 550 से अधिक सैंपल की जांच करने वाले को मानदेय की 30% प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. ट्रूनेट पर काम करने वाले लैब टेक्नीशियन को 4 से 5 चरण की जांच के लिए 20%, 5 से 6 के लिए 25 और 6 से 7 चरण में जांच करने वाले को मानदेय की 30% प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. वहीं, सैंपल कलेक्शन करने वाले लैब टेक्नीशियन को 25%, सफाई कर्मियों को ₹2000 प्रति माह और एंबुलेंस चालकों को ₹50 प्रति ट्रिप पर्यवेक्षक और डॉक्टरों की सिफारिश पर दी जाएगी.
बता दें कि धनबाद में कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 605 है. इसमें 201 कोरोना मरीज स्वस्थ हो गए हैं. धनबाद में एक्टिव मरीजों की संख्या 404 है. वहीं, जिले में अभी तक कोरोना वायरस से 13 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, झारखंड की बात करें तो झारखंड में कोरोना खतरनाक होता जा रहा है. हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. शनिवार को कुल 822 नए कोरोना के मरीज मिले हैं. अब राज्य में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 12,188 पहुंच गया है. इनमें कुल 4,513 लोग स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं. वहीं, राज्य में कोरोना से अब तक 115 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक राज्य में कुल 3,07,447 लोगों की कोरोना जांच राज्य में कोरोना से अब तक 115 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक राज्य में कुल 3,07,447 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. अगर बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट की तो यह 37.28% है. वहीं, राज्य में मृत्यु दर 0.94% हो गई है.