झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

डीआईजी कोल्हान के नाम पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर मांगे पैसे

कुणाल सारंगी

कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह के नाम पर फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बना दिया गया है. बता दें कि शातिर इस प्रोफाइल के जरिए पैसे की मांग कर रहे हैं. एक महीने में यह दूसरी बार है जब डीआईजी कोल्हान का फर्जी फेसबुक आईडी बनाया गया है.

रांची: कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह के नाम पर फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर पैसे की मांग की जा रही है. डीआईजी राजीव रंजन सिंह के असली प्रोफाइल से तस्वीरें चुरा कर हूबहू फर्जी प्रोफाइल बना दी गई थी. फर्जी आईडी को लेकर डीआईजी कोल्हान ने प्राथमिकी भी दर्ज करवाई है. एक महीने में यह दूसरी बार है जब डीआईजी कोल्हान का फर्जी फेसबुक आईडी बनाया गया है.
डीआईजी की फर्जी प्रोफाइल से चाईबासा डीसी समेत कई लोगों को जोड़ लिया गया था. इसके बाद मैसेंजर के जरिए जरूरी बताकर 20 हजार रुपए की मांग की जा रही थी. मामला सामने आने के बाद कोल्हान डीआईजी ने खुद फेसबुक पोस्ट लिखकर इस बात की जानकारी दी. बता दें कि इससे पूर्व भी राजीव रंजन सिंह की तस्वीरों का इस्तेमाल कर फर्जी प्रोफाइल बनाई गई थी.
साइबर अपराधियों ने पुलिस अफसरों को भी नहीं छोड़ा है. इससे ठीक पहले बोकारो एसपी चंदन कुमार झा के नाम पर भी साइबर अपराधियों ने फेसबुक प्रोफाइल बना लिया था. इस प्रोफाइल के जरिए भी चंदन कुमार झा के कुछ आईपीएस बैचमेट्स से फेसबुक मैसेंजर के जरिए पैसे की मांग की गई थी. जानकारी मिलने के बाद फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को ब्लॉक करवाया गया था. रांची समेत कई जिलों में कार्यरत रहे रिटायर्ड डीएसपी अरविंद कुमार सिन्हा की तस्वीरों का भी इस्तेमाल कर पैसे की मांग की जा रही थी.
फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर ठगी का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ा है. हाल के दिनों में कई लोगों के फेसबुक की तस्वीरें चुराकर हूबहू प्रोफाइल तैयार कर लिया जाता है. इसके बाद पैसे की डिमांड की जाती है.