झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

डाक विभाग ने की खास तैयारियां, राखी बुकिंग के लिए खोले तीन अतिरिक्त काउंटर

कुणाल सारंगी

रक्षाबंधन त्योहार के मद्देनजर जमशेदपुर के डाक विभाग ने खास तैयारियां कर रखी है. दरअसल, विभाग ने कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए राखी की बुकिंग के लिए तीन अतिरिक्त काउंटर खोल रखे हैं.
जमशेदपुरः रक्षाबंधन के नजदीक आते ही बाजारों में राखियों की रंग-बिरंगी दुकानें सज गई है. वहीं, त्योहार के दिन दूसरे राज्यों में रह रहे भाईयों की कलाई सूनी न रहे, इसके लिए बहनों ने राखी भेजने की भी शुरुआत कर दी है. इसी क्रम में जमशेदपुर डाक विभाग राखियों को समय पर पहुंचाने के लिए कोविड-19 के समय महत्वपुर्ण रोल निभा रहा है. इसके लिए जमशेदपुर मुख्य डाकघर में तीन अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं और बाहर से आई राखियां समय पर डिलीवर हो, इसके लिए सभी पोस्टमास्टर को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं.
इस सबंध में सीनियर पोस्ट मास्टर गुड़िया कुमारी ने बताया कि कोविड-19 के कारण ट्रेनें बंद हैं, जिसकी वजह से लोग सड़क मार्ग पर निर्भर हैं. राखी समय पर पहुंचाने के लिए जमशेदपुर के मुख्य डाकघर ने व्यापक प्रबंध किया गया हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि जमशेदपुर मुख्य डाकघर में राखी बुकिंग के लिए 3 अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं, जिसमें सिर्फ राखियों की बुकिंग की जा रही है
पोस्ट मास्टर गुड़िया कुमारी ने कहा कि कोविड-19 के कारण कार्यालय में आने वाले सभी लोगों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. कार्यालय में प्रवेश करने से पहले लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाती है. साथ ही लोगों को बिना मास्क के कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. वहीं, हाथों को सेनेटाइज करने के बाद ही कार्यालय में प्रवेश करने दिया जा रहा है. इस दौरान कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा है.
वहीं, पोस्ट मास्टर ने बताया कि बाहर से आई राखियों को जल्द से जल्द डिलीवर करने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं. डिलीवरी करने वाले पोस्ट मैनों को आवश्यक दिशा निर्देश के साथ-साथ मास्क और सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराया गया है. उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे जहां भी राखियों की डिलीवरी करें, वहां आवश्यक दूरी बनाकर रखें.