झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

चलंत लोक अदालत-सह-जागरूकता शिविर के माध्यम से जागरूकता, हजारों लोगों तक पहुंचाया गया लाभ

कुणाल सारंगी

रांची:झारखण्ड वाणी संवाददाता:मंगलवार को चलंत लोक अदालत-सह-जागरूकता शिविर के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया. इसके तहत हजारों लोगों तक लाभ पहुंचाया गया. वहीं झालसा की तीनों योजनाओं ‘श्रमेव वदन्ते’ ‘मानवता’ और ‘कत्र्तव्य’ के बारे में ग्रमीणों को बताया गया. साथ ही 150 असंगठित मजदूरों का निबंधन फार्म भरवाया गया.

रांची: झारखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार की तरफ से संचालित चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन से रांची जिला के सभी प्रखण्डों में डालसा के पीएलवी की ओर से जागरूकता अभियान चलाया गया. उक्त जागरूकता के माध्यम से लगभग 1000 लोगों को सहायता पहुंचाया गया. इसके तहत लोगों को झालसा की तीनों योजनाओं ‘श्रमेव वदन्ते’ ‘मानवता’ और ‘कत्र्तव्य’ के बारे में ग्रमीणों को बताया गया, जिसके बाद ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली और ग्रामीणों ने मजदूरों का निबंधन कार्ड भरने के लिए तैयार हुए.
जागरूकता के माध्यम से डालसा के पीएलभी की तरफ से प्रखंडो में जाकर असंगठित मजदूरों को जागरूक किया है. जहां लगभग 1000 मजदूरों का निबंधन फर्म भरा गया. डालसा के पीएलवी की तरफ से चलाए जा रहे श्रमेव वेदन्ते, मानवता और कत्र्तव्य योजना के तहत लोगों को मिलने वाली सुविधओं की जानकारी दी गई. डालसा के पीएलवी ने इस योजना के तहत लेबर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, राशन कार्ड, असंगठित मजदूरों का पंजीयन बनाने का तरीका बताया और इससे मिलने वाले विभिन्न लाभकारी सरकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दिया. साथ ही किसी प्रकार की समस्या होने पर कहा गया कि पीएलवी एवं डालसा कार्यालय से संपर्क कर आप सहायता प्राप्त कर सकते है.
इसके तहत असंगठित मजदूरों को अनेक लाभकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा डालसाके पीएलवी ने वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना के बारे में भी लोगों को विस्तृत जानकारी देकर उनका फार्म भी भरवाया और डालसा कार्यालय में जमा कराया. जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से कोरोना काल में लोगों को कोरोना से बचाव हेतु उपाय बताए गए, जैसे बार-बार हाथ धाने, मुंह में मास्क पहनने, नाक और मुंह को न छुना, आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार काढ़ा पीना, गर्म पानी पीना, गरारा करना एवं स्टीम लेना अनिवार्य है. इसकी भी जानकारी लोगों को इकट्ठा कर डालसा के पीएलवी ने दिए.
चलन्त लोक अदालत सभी ब्लाकों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही है. इसी कड़ी में मंगलवार को नामकुम प्रखंड के रामपुर गांव में वाहन पहुंची. वहां उपस्थिल लोगों को जागरूक किया. इसके तहत लगभग 150 असंगठित मजदूरों का निबंधन फार्म भी भरा गया. सरकारी चलाये जा रहे विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ और उससे मुआवजा प्राप्त करने के बारे में भी विधिवत जानकारी डालसा के पीएलवी की तरफ से दी गई. चलन्त लोक अदालत के माध्यम से अभी तक नगड़ी, कांके, अनगड़ा, खेलारी, बेड़ो, नामकोम, लापूंग, अनगड़ा, सोनाहातू, तमाड़, राहे, माण्डर, चान्हो, रातू आदि ब्लाकों में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया है.
मंगलवार के कार्यक्रम में पीएलवी बरखा तिर्की, ज्योत्सना गोराई, लता कुमारी, युधिष्ठिर महतो एवं जसिंता टोप्पो समेंत अन्य लोग एवं ग्रामीण मौके पर उपस्थित रहे. यह अभियान पूरे राज्य में जाकर जागरूकता फैलाएंगी, जिसके प्रथम चरण में रांची जिले में 1 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक जागरूकता फैलाई जा रही है.