झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

छात्रों को साइकिल के लिए डीबीटी से मिलेगी धनराशि

कुणाल सारंगी

झारखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को डीबीटी के जरिए साइकिल के लिए धनराशि जारी करेगी. सत्र 2020- 21 के लिए प्रति छात्र को 3500 रुपए दिए जाएंगे. प्रशासन ने 20 अगस्त तक स्कूलों से सूची झारखंड राज्य परियोजना परिषद के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने 20 अगस्त तक सभी जिलों को विद्यार्थियों की जिलावार, प्रखंडवार और विद्यालयवार पूरी लिस्ट उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी किया है.

इसमें छात्र-छात्राओं का नाम, पता, बैंक खाता संख्या और आधार नंबर मुख्य रूप से देना है. उन्होंने तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि पिछले वित्तीय वर्ष 2019 -20 में स्कूलों में पढ़ रहे छात्र छात्राओं की बहुत कम संख्या में साइकिल योजना के लाभ के लिए लिस्ट दी गई थी.
इसमें भी बैंक खाता संख्या और आधार नंबर गलत होने के कारण कई छात्र-छात्राओं को लाभ नहीं दिया जा सका था. इस बार सत्र 2020- 21 के लिए प्रति छात्र को डीबीटी के जरिए 3500 दिए जायेगें सीसीएल द्वारा संचालित लाल लाडली योजना के तहत फिलहाल नामांकन नहीं हो रहे हैं .5 माह से 4,756 छात्र-छात्रा प्रवेश परीक्षा के इंतजार में हैं. प्रत्येक वर्ष सीसीएल द्वारा इंजीनियरिंग की तैयारी विद्यार्थियों को मुफ्त में कराई जाती है. इसके लिए बाकायदा प्रवेश परीक्षा लेकर चयन किया जाता है.
सीसीएल की ओर से रहने, खाने, पढ़ने की व्यवस्था मुफ्त में की जाती है, लेकिन फिलहाल कोविड-19 के कारण परीक्षा नहीं लिया जा सका है, जबकि 4,756 छात्र-छात्राओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन दे रखा है.
जानकारी मिल रही है कि झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी और झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए तैयारी चल रही है. झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी में साल के अंत तक नामांकन शुरू किया जा सकता है.
नालंदा की ओपन यूनिवर्सिटी के तर्ज पर पाठ्यक्रम विकसित किए जा सकते हैं. वहीं झारखंड ट्राइबल यूनिवर्सिटी के लिए राज्य सरकार जल्द ही बड़ा फैसला ले सकता है. इसे लेकर संबंधित विभाग के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है.