झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

चाईबासा में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन में फिर हुआ आईईडी ब्लास्ट, घायल सीआरपीएफ अधिकारी को किया गया एयरलिफ्ट

Ambuj Kumar Kunal Sarangi width Anshar Khan ADJ Kamlesh Jitendra Rais Rozvi Rishi Mishra Rina Gupta

चाईबासा में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन में फिर हुआ आईईडी ब्लास्ट, घायल सीआरपीएफ अधिकारी को किया गया एयरलिफ्ट
चाईबासा में नक्सलियों के आईईडी विस्फोट होने का मामला थम नहीं रहा है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी एक आईईडी ब्लास्ट हुआ है. इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ के एक सब इंस्पेक्टर घायल हो गए हैं. जिन्हें हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए रांची भेजा गया है.
चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिले के नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत पंडावीर पंचायत के अंजदबेड़ा में सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी विस्फोट हुआ है. इस विस्फोट में 197 बटालियन के एक सब इंस्पेक्टर घायल हो गए हैं. उन्हें बेहतर इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से रांची भेजा गया है. पिछले कुछ दिनों में चाईबासा में लगातार आईईडी विस्फोट हो रहे हैं.
कोल्हान क्षेत्र में भाकपा माओवादी नक्सलियों के बड़ी संख्या में उपस्थित होकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की सूचना के सत्यापन के लिए अहले सुबह से चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 BN, 203 BN, झारखंड जगुआर और सीआरपीएफ 60 BN, 174 BN, 197 BN की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया जा रहा है. इसी क्रम में आज सुबह लगभग 8 बजे मुफसिल थानान्तर्गत ग्राम जोजोहातु से अंजदबेड़ा के बीच सुरक्षा बलों को लक्षित करने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा एक आईईडी का विस्फोट किया गया.
इस विस्फोट की चपेट में आने से सीआरपीएफ 197 BN के एसआई इंसार अली आईईडी जख्मी हुए हैं. सर्च अभियान के दौरान उसी क्षेत्र में एक अन्य जिंदा पाईप बम आईईडी बरामद किया गया है. जिसे सुरक्षा बलों एवं बम निरोधक दस्ता के सहायता से सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसी स्थान पर नष्ट किया गया है. इस कार्रवाई में सीआरपीएफ के एक अधिकारी घायल हो गए हैं जिसके बाद उन्हें रांची के लिए एयर लिफ्ट किया गया है. फिलहाल जानकारी के अनुसार उनकी स्थिति स्थिर बताई जा रही है.
पिछले 15 दिनों में नक्सलियों ने पांच बार आईईडी ब्लास्ट किए हैं, इससे पहले मंगलवार को आईईडी विस्पोट हुआ था. इस विस्फोट की चपेट में आने से एक ग्रामीण बुरी तरह से घायल हो गया था.
15 दिन में 6 ब्लास्ट: पिछले 15 दिनों में नक्सलियों ने पांच बार आईईडी ब्लास्ट किए हैं, इससे पहले मंगलवार को आईईडी विस्पोट हुआ था. इस विस्फोट की चपेट में आने से एक ग्रामीण बुरी तरह से घायल हो गया था.
20 जनवरी ब्लास्ट: जनवरी महीने में ही 20 तारीख को भी आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल हो गया था. जिसे बेहतर इलाज के लिए रांची भेजा गया
11 जनवरी को पहली बार हुआ ब्लास्टः चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र में 11 जनवरी को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया. इसी ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी बम ब्लास्ट हुए. जिसमें छह सीआरपीएफ जवान घायल हुए. जिन्हें एयरलिफ्ट कर रांची भेजा गया.
12 जनवरी को दूसरी बार ब्लास्टः 11 जनवरी को हुए ब्लास्ट के बाद चाईबासा के टोंटो एरिया में पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी था. पुलिस नक्सली मिसिर बेसरा दस्ते की तलाश कर रही थी. इस दौरान 12 जनवरी को फिर ब्लास्ट हुआ. जिसमें कोबरा बटालियन के तीन जवान घायल हो गए. तीनों को तुरंत एयरलिफ्ट किया गया.
13 जनवरी को तीसरी बार ब्लास्टः 11 और 12 जनवरी को हुए ब्लास्ट के बाद भी सर्च ऑपरेशन जारी रहा. नक्सलियों की धड़-पकड़ के लिए पुलिस जंगलों की खाक छान रही थी. इसी दौरान 13 जनवरी को फिर से ब्लास्ट हुआ. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है

About Post Author