झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

बिना मास्क लगाए दुकानदारों पर 500 रुपये जुर्माना लगाया, राहगीरों से उठक-बैठक करायी

कुणाल सारंगी

सिमडेगा में कोरोना महामारी को लेकर जिला प्रशासन की टीम ने हाट बाजार और मेन रोड के दुकानों का औचक निरीक्षण किया. इस
दौरान मास्क का उपयोग नहीं करने वाले दुकानदारों से 500 रुपये जुर्माना वसूला, जबकि बिना मास्क घूम रहे बाइक चालकों से उठक-बैठक कराई.

सिमडेगा: कोरोना महामारी के बीच जिले में सामाजिक दूरी का अनुपालन कराने और मास्क का नियमित उपयोग सुनिश्चित कराने को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है. इसे लेकर शहर से लेकर गांव तक जांच अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से हाट बाजारों में आम लोगों और दुकानदारों को जागरूक किया जा रहा है. इसी के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय में लगे हाट बाजार सहित मेन रोड की दुकानों का प्रशासन की टीम ने औचक निरीक्षण किया. इस दौरान मास्क का उपयोग नहीं करने वाले दुकानदारों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया. वहीं राहगीरों को भी मास्क का नियमित उपयोग करने की हिदायत दी गई. वहीं बिना मास्क घूम रहे बाइक चालकों से उठक-बैठक कराई.
प्रशासन की औचक छापेमारी से हाट बाजार के दुकानदारों में हड़कंप सा मच गया. इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी ने आम लोगों और दुकानदारों से अपील की कि मास्क का उपयोग अपने और अपने परिवार के जीवन की रक्षा के लिए करें, न कि प्रशासन से डर कर. इस महामारी के दौर में सतर्क होकर व्यापार करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही कई दुकानदारों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि भविष्य में मास्क और सामाजिक दूरी का अनुपालन नहीं करते पाए जाने पर दुकान को सील कर दिया जाएगा
निरीक्षण पर निकले एसडीओ की नजर एक सवारी टेंपो पर पड़ी. जिसमें चालक अपने बगल में एक महिला को बैठा कर जा रहा था. इस पर टेंपो चालक को हिदायत दी कि जितने यात्रियों के बैठाने का नियम है उतनी ही सवारी बैठाएं. चालक की सीट पर किसी भी महिला को नहीं बैठाया जाना है. इसी प्रकार बिना मास्क के घूम रहे कुछ मोटरसाइकिल चालकों को भी उठक बैठक करा कर छोड़ा गया.