झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

बीसीसीएल अधिकारी की लापरवाही, मजदूर के बदले बच्चों से कराया काम

धनबाद में केशलपुर कोलियरी के बीसीसीएल में बच्चों से मजदूरी कराने का मामला सामने आया है. वहीं, काम करते हुए बच्चों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई है. इस पर अधिकारियों का कहना है कि जांच में दोषी पाए जाने के बाद संबंधित अधिकारी और कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी.

धनबाद: आए दिन बीसीसीएल अपनी खराब व्यवस्था और लापरवाही को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है. इसी के तहत बाघमारा के बीसीसीएल एरिया चार के केशलपुर कोलियरी में बिजली मेंटेनेंस कार्य मे लगे बीसीसीएल अधिकारियों की एक ओर लापरवाही देखने को मिली है, जो बीसीसीएल अधिकारियों की संवेदनहीनता को दर्शा रहा है. विद्युत मेंटेनेंस कार्य को करते हुए नौनिहालों को देखा गया, जहां बच्चों से सीढ़ी ढुलवाया जा रहा था. बच्चों से सीढ़ी ढुलवाने की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल होते ही कोलियरी में खलबली मच गई. सीढ़ी ढोते बच्चों की तस्वीर को देखकर स्थानीय लोग और यूनियन नेताओं में बीसीसीएल प्रबंधन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है.
वायरल फोटो में कुछ बच्चे सीढ़ी ढोने का काम करते देखे जा रहे हैं. बताया जाता है कि दो नंबर श्रमिक कॉलोनी में सुबह से बिजली नहीं थी. स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना कंपनी के अधिकारियों और कर्मियों को दी, लेकिन बिजली के खंभे में गड़बड़ी होने के कारण उसे दुरुस्त नहीं किया जा रहा था. शाम करीब चार बजे बच्चों से सीढी मंगाई गई तब जाकर गड़बड़ी को ठीक किया गया.
इस मामले में एरिया चार जीएम जितेंद्र मल्लिक से जब पूछा गया तो जानकारी नहीं होने की बात कही. हालांकि, जीएम ने कहा कि मामले की जानकारी आपके माध्यम से मिली है जांच करवाएंगे. अगर बच्चों से विद्युत मेंटेंनेंस के लिए सीढ़ी ढुलवाया गया है या किसी तरह से भी बच्चों से मदद ली गई है तो संबंधित अधिकारी और कर्मियों पर कठोर कार्रवाई करते हुए निलंबित किया जाएगा. इस तरह की लापरवाही किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी.