झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

बीएसएनएल बढ़ा रहा अपने कनेक्शन का दायरा, घर-घर तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य किया निर्धारित

Ambuj Kumar Kunal Sarangi width Anshar Khan ADJ Kamlesh Jitendra Rais Rozvi Rishi Mishra Rina Gupta

सरायकेला में ढाई लाख पंचायतों में इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के साथ गांव के घरों में डिजिटल इंडिया मुहिम को बढ़ाने का लक्ष्य बीएसएनएल ने निर्धारित किया है. इसे लेकर कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों के प्रत्येक
पंचायत और गांव में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जा रही है. बता दें कि संक्रमण काल में इंटरनेट यूजर्स बढ़े हैं.

सरायकेला: भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को गांव-घरों तक जोड़ने के साथ ढाई लाख पंचायतों में इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने का लक्ष्य, भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से निर्धारित किया गया है. इसके तहत कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम समेत सरायकेला खरसावां में प्रत्येक पंचायत और गांव में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जा रही है.
वैश्विक महामारी के इस दौर में निजी कंपनी और सर्विस प्रोवाइडर के तर्ज पर भारत संचार निगम लिमिटेड भी अपने कनेक्शन के दायरे को लगातार बढ़ा रहा है. इतना ही नहीं अब मूलभूत सुविधाओं में शुमार इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान किए जाने को लेकर नई तकनीक का भी सहारा लिया जा रहा है. भारत संचार निगम लिमिटेड के कोल्हान प्रमंडल के महाप्रबंधक संजीव वर्मा ने बताया कि भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड के तहत गांव के सभी पंचायत और प्रखंड में हाई स्पीड इंटरनेट व्यवस्था स्थापित की जा रही है. साथ ही इस व्यवस्था में फाइबर और नवीनतम टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग किया जा रहा है.
भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान किए जाने की योजना के तहत कोल्हान प्रमंडल में सर्वाधिक कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं. महाप्रबंधक संजीव वर्मा ने बताया कि राजधानी रांची से भी अधिक कनेक्शन बीएसएनएल की ओर से कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिले में लगातार दिए जा रहे हैं. इसके तहत प्रतिमाह 250 नए कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि बीएसएनएल जल्द ही कोल्हान प्रमंडल से बिना तार, एयर कनेक्टिविटी के तहत हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा भी लोगों को उपलब्ध कराने जा रहा है. उन्होंने बताया कि संभवत 15 अगस्त से जमशेदपुर सर्किल से इस योजना की शुरुआत की जा सकती है।
कोरोना के इस संकट काल में लॉकडाउन से लेकर अब तक ऑनलाइन मोड में अधिक से अधिक कार्य संपादित हो रहे हैं. इसके अलावा स्कूल कॉलेज की ऑनलाइन क्लास के साथ-साथ वर्क फ्रॉम होम कल्चर विकसित हुआ है. ऐसे में बीते 4 महीनों के अंदर इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या में बेतहाशा रूप से बढ़ोतरी हुई है. महाप्रबंधक ने बताया कि वैश्विक महामारी के इस दौर में लोग अधिक से अधिक इंटरनेट उपयोग में ला रहे हैं. ऐसे में एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर भारत संचार निगम लिमिटेड ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान किए जाने के प्रति प्रयासरत है

About Post Author