झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

बारह कंटेनमेंट जोन में पुलिस लगा रही गश्ती, स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का कराया जा रहा पालन

कुणाल सारंगी

चाईबासा जिले में 12 कंटेनमेंट बनाए गए हैं. सभी कंटेनमेंट जोन में पुलिस के विशेष गश्ती दल के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करवाया जा रहा है. तीन अलग-अलग शिफ्ट में भी पुलिस बल की तैनाती की गई है.
चाईबासा: पश्चिम जिले में बनाए गए सभी कंटेनमेंट जोन में पुलिस के विशेष गश्ती दल के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करवाया जा रहा है. इसे लेकर पश्चिम सिंहभूम पुलिस अधीक्षक द्वारा विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं. पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा के द्वारा निरीक्षण के उपरांत बताया गया कि इस जिले अंतर्गत कुल 12 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. वहां पर चाईबासा पुलिस के द्वारा एक विशेष गश्ती दल भी बनाया गया है. कंटेनमेंट जोन के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तय जो नियम हैं उसका पूरी तरह अनुपालन करवाया जा रहा है.
इसके अलावा तीन अलग-अलग शिफ्ट में भी पुलिस बल की तैनाती की गई है और लगातार उन सबों को निर्देशित भी किया जा रहा है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में पुलिसकर्मियों की भी नियमित रूप से जांच करवाई जा रही है और न केवल जिलेवासियों के लिए अपितु विभिन्न विभागों के साथ-साथ पुलिस विभाग के द्वारा अपने अंदरूनी पुलिस बल के लिए भी स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि समय के साथ हम पूरी तरह से तैयार हैं और जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में चाईबासा पुलिस महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी.
बता दें कि पश्चिमी सिंहभूम में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. जिले में 12 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. हर दिन कोई न कोई क्षेत्र कंटेंटमेंट और बफर जोन बनता जा रहा है. चाईबासा जिले में संक्रमित लोगों की संख्या 175 हो चुकी है. हालांकि 115 लोग स्वस्थ होकर घर भी लौट गए हैं. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 60 है. वहीं, जिले में अभी तक एक की कोरोना से मौत हो चुकी है. वहीं, सक्रिय केस की संख्या बढ़कर 4,197 हो गई है. कोरोना के कुल मामले 7,627 हो गए हैं. इनमें कुल 3,354 लोग स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं. वहीं शनिवार को झारखंड में कोरोना से 5 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की कुल संख्या 81 तक पहुंच गई है. वहीं, अब तक राज्य में कुल 2,49,656 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. अगर बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट की तो यह 44.34% है. वहीं, राज्य में मृत्यु दर 1.00% हो गई है.