झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

अचानक जोरदार आवाज के साथ धंसी जमीन, तेजी से गैस रिसाव, लोगों में दहशत

धनबाद के मुगमा स्टेशन रोड स्थित इंदिरा नगर के पास के खेल मैदान में करीब 30 मीटर का गोफ बन गया. स्थानीय लोगों ने ईसीएल प्रबंधन से जमीन के नीचे लगी आग पर काबू पाने के लिए सही ढंग से भराई कार्य कराने की मांग की है.

धनबाद: जिले के मुगमा स्टेशन रोड स्थित इंदिरा नगर के पास खेल के मैदान में करीब 30 मीटर के दायरे में गोफ बन गया है. गोफ से जमीन 10-12 फीट नीचे धंस गई है. जमीन पर दरारें नजर आ रही है. हालांकि, इससे कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. इस घटना के बाद लोगों में भय का माहौल बना हुआ है.
स्थानीय लोगों ने बताया कि इंदिरा नगर के आसपास अवैध उत्खनन में जमीन के नीचे आग पकड़ ली है, जहां जमीन कमजोर पड़ती है वहां गोफ बनता जा रहा है. गोफ बनने से दूषित धुंआ निकल रहा है, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है. इंदिरा नगर के पास आग के कारण कई बार भूधंसान और गोफ की घटना घट चुकी है. बीते 25 अगस्त को उत्तम सिंह के घर के बगल 10 मीटर के दायरे में गोफ बन गया था. भूधंसान और गोफ बनने पर उसकी भराई कर खानापूर्ति कर दी जाती है. लोगों ने ईसीएल प्रबंधन से जमीन के नीचे लगी आग पर काबू पाने के लिए सही ढंग से भराई कार्य कराने की मांग की है. बार-बार गोफ बनने से लोगों में भय का माहौल बना हुआ है.