झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

आईआईटी में अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन, बाजार विपणन और अर्थव्यवस्था विषय पर हुई चर्चा

कुणाल सारंगी

धनबाद में आईआईटी आइएसएम ने बाजार विपणन और अर्थव्यवस्था विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया. इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद टैक्सास टेक विश्वविद्यालय अमेरिका के प्राध्यापक ने विश्व अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के विषय पर अपने विचारों को रखा.

धनबादः आइआइटी आइएसएम के मैनेजमेंट स्टडीज डिपार्टमेंट ने बाजार विपणन और अर्थव्यवस्था विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया. जिसमें टैक्सास टेक विश्वविद्यालय अमेरिका के प्राध्यापक और विख्यात मार्केटिंग गुरु डॉक्टर अतुल पर्वतियार ने मुख्य वक्ता के रूप में अपना व्यख्यान दिया. कोरोना काल और उसके बाद की स्थिति में विश्व अर्थव्यवस्था में सुधार कैसे आए और इसमें मार्केटिंग की भूमिका हो सकती है, इस पर उन्होंने अपने विचारों
को रखा. करीब 1 घंटे तक के व्याख्यान में डॉक्टर अतुल पर्वतियार ने वैश्विक परिदृश्य और भारत के संदर्भ में तथ्यपरक चर्चा करते हुए कहा कि विनिर्माण और कृषि क्षेत्र से ही अर्थव्यवस्था में सुधार किया जा सकेगा. सेवा उद्योग में तेजी आने में थोड़ा समय लगेगा. हालांकि कुछ सेवा क्षेत्र में तेजी पहले आएगी. उन्होंने कहा कि भारत को अब उद्योग और व्यापार के लिए छोटे शहर और ग्रामीण अंचलों की ओर रुख करना पड़ेगा.
वहीं, वेबिनार का संचालन वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ प्रमोद पाठक ने किया. मुख्य प्रवक्ता का परिचय कराते हुए उन्होंने विषय वस्तु पर प्रकाश डाला. विभागाध्यक्ष डॉ सौम्या सिंह ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए कहा कि यह विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार सीरीज का तीसरा कार्यक्रम था. विभाग द्वारा यह कार्यक्रम लगातार चलता रहेगा. वेबिनार में विभाग के अध्यापक शोध छात्र विद्यार्थियों समेत देश-विदेश के कई श्रोता शामिल हुए.