झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

74 वां स्वतंत्रता दिवस की परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल, डीसी और एसपी ने किया निरीक्षण

कुणाल सारंगी

चाईबासा में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को अंतिम रूप देने को लेकर गुरुवार को जिला मुख्यालय चाईबासा स्थित पुलिस लाइन मैदान में परेड और झंडोत्तोलन कार्यक्रम का फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया. 74वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में झंडोतोलन, परेड का निरीक्षण, सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया गया. समस्त कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त और एसपी ने निरीक्षण किया.

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल और पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने जिला अंतर्गत निर्धारित मुख्य कार्यक्रम स्थल पुलिस लाइन, चाईबासा में 74वें स्वतंत्रता दिवस की परेड का फुल ड्रेस पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया. समस्त कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए.
स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को अंतिम रूप देने को लेकर गुरुवार को चाईबासा स्थित पुलिस लाइन में परेड और झंडोत्तोलन कार्यक्रम का फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया. स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों झंडोतोलन, परेड का निरीक्षण, सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया गया. जिले में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सूबे की महिला, बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग मंत्री जोबा मांझी झंडोत्तोलन करेंगी. निरीक्षण के दौरान चाईबासा सदर अनुमंडल पदाधिकारी परितोष कुमार ठाकुर और सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमर कुमार पांडे कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे. स्वतंत्रता दिवस परेड पूर्वाभ्यास में जिला पुलिस बल कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे. स्वतंत्रता दिवस परेड पूर्वाभ्यास में जिला पुलिस बल के दो प्लाटून, सरायकेला जिला बल का एक प्लाटून, सहायक पुलिस बल का एक प्लाटून, होमगार्ड बल का एक प्लाटून और एनसीसी टाटा कॉलेज के एक प्लाटून ने भाग लिया. दोनों पदाधिकारियों ने निरीक्षण के क्रम में परेड में शामिल जवानों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के तहत कम से कम 6 फीट की पर्याप्त दूरी के साथ-साथ परेड के क्रम में मास्क के प्रयोग के साथ-साथ अन्य सुरक्षा निर्देशों का भी विशेष रूप से अवलोकन किया.
पश्चिमी सिंहभूम जिले में आगामी 15 अगस्त को 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम आयोजन स्थल के तौर पर मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित पुलिस लाइन केंद्र को चिंहित किया गया है. वहां पदाधिकारियों के देखरेख में सभी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं. प्रत्येक वर्ष की भांति हर्षोल्लास, जोश और उत्साह के साथ कोविड-19 वैश्विक महामारी के फैलाव के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मुख्य समारोह स्थल पुलिस लाइन पर पूर्वाह्न 9:05 बजे, आयुक्त कार्यालय, जिला परिषद् का कार्यालय, अनुमंडल
कार्यालय, सदर चाईबासा, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी का कार्यालय पर पूर्वाह्न 10:10 बजे और जिला समाहरणालय पर पूर्वाह्न 10:50 बजे झंडोत्तोलन किया जाएगा कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समस्त कार्यक्रम में भाग लेने हेतु जिले के गणमान्य नागरिक ‘DC West Singhbhum’ फेसबुक पेज या पेज लिंक https://www.facebook.com/WestSinghbhum.DC/ से जुड़ सकते हैं. जिला प्रशासन की ओर से उपर्युक्त ऑनलाइन व्यवस्था विशेषकर जिले में 10 वर्ष या इससे कम आयु के बच्चों और 65 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले बुजुर्गों के लिए ध्यान में रखकर किया गया है. साथ ही उनसे अपील की गई है कि वे घर पर रहकर ऑनलाइन तरीके से हर्ष और उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस और उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह में शरीक हों.