झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

45+ टीकाकरण को गति देने के लिए बाइक वैक्सीनेशन टीम पहुंचने लगी सुदूर गांवों में, ऑन स्पॉट टीकाकरण के साथ-साथ ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही टीम

*45+ टीकाकरण को गति देने के लिए बाइक वैक्सीनेशन टीम पहुंचने लगी सुदूर गांवों में, ऑन स्पॉट टीकाकरण के साथ-साथ ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही टीम*

पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण को लेकर डोर टू डोर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। हाउस टू हाउस सर्वे के क्रम में ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित करना हो या पंचायत स्तर तक वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन एवं मोबाईल वैक्सीनेशन वैन, इस कड़ी में अब बाईक मोबाईल वैक्सीनेशन टीम का भी नाम जुड़ गया है।घाटशिला प्रखंड में आज बाइक वैक्सीनेशन टीम द्वारा गांव गांव घूमकर 45+ लोगों का ऑन स्पॉट टीकाकरण किया गया साथ ही रास्ते में मिलने वाले लोगों को भी टीम द्वारा वैक्सीन लेने के प्रति जागरूक किया गया।
कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज भी विभिन्न प्रखंडों के सुदूर गांवों में ग्राम प्रधान, स्थानीय जनप्रतिनिधि और बुद्धिजीवी वर्ग के साथ बैठक कर जागरूकता अभियान चलाया गया। इस मौके पर ग्रामीणों को बताया गया कि कोरोना महामारी को रोकने में टीकाकरण सबसे प्रभावशाली तरीका है। शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टीका से लाभान्वित किया जा सके इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इसमें आप सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। ग्रामीणों के बीच स्पष्ट किया गया कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। साथ ही अपील किया गया कि- एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।
इसके अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे कार्य को लेकर भी लोगों को जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे- सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वालों को होम आइसोलेशन किट दिया जाएगा। जिन मरीजों के घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटरों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग व सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके।
*=============================*
*******=======================*
*पोटका- एसडीएम धालभूम ने हेंसलबील और पोटका पंचायत में संचालित वैक्सीनेशन कार्य का किया निरीक्षण, लोगों को प्रेरित करते हुए कहा- अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए बिना किसी भय के लें टीका, यह पूरी तरह से सुरक्षित*

45+ कोविड टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर आज धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी नीतीश कुमार सिंह ने पोटका प्रखंड के हेंसलबील एवं पोटका पंचायत में संचालित वैक्सीनेशन केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण अभियान की जानकारी लिये तथा लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया। उन्होंने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन सभी के लिए आवश्यक है। वैक्सीनेशन ही हम सबों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा करेगा। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए समाज के सभी लोगों को आगे आने की बातें कही। कहा कि वैक्सीनेशन से कोई खतरा नहीं बल्कि यह हम सबों को सुरक्षा प्रदान करता है। वैक्सीनेशन को लेकर घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है और नहीं ही अफवाह एवं भ्रम की स्थिति होनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, साबुन से हाथों को धोते रहने आदि को लेकर जागरूक किया। इस दौरान पोटका के सीओ सह बीडीओ इम्तियाज अहमद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मृत्युंजय धावोड़िया, प्रशिक्षु उपसमाहर्ता अभय द्विवेदी, सहायक अभियंता अभिषेक नंदन, कनीय अभियंता जेम्स हांसदा, राजस्व उपनिरीक्षक शबाना, सर्विलेंस पदाधिकारी दशरथ सरदार, पंसस देवती सरदार आदि उपस्थित थे।
*=============================*
*******=======================*
*45+ के टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को लेकर पोटका प्रखंड के शंकरदा उत्क्रमित उवि में एक बैठक का आयोजन जिला परिषद सदस्य प्रतिमारानी मंडल की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में 7 जून को शंकरदा पंचायत में आयोजित की जानेवाली टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को लेकर विस्तार से चर्चा किया गया। मौके पर उपस्थित पोटका के अंचलाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी इम्तियाज अहमद ने कहा कि कोरोना के टीकाकरण अभियान की स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन हम सबको मिलकर स्थिति को ठीक करते हुए 45 प्लस के शत प्रतिशत लोगों को टीका लगवाना है। इस कार्य को सफल बनान में पंचायत प्रतिनिधि, ग्राम प्रधान, माझी बाबा, प्रभुद्ध नागरिकों के सहयोग की अपेक्षा है। कोरोना के टीका को लेकर फैले सारी नकारात्मक बात पूरी तरह से भ्रम है। कोरोना से लड़ने के लिए टीका कारगर और सुरक्षित है। 45 प्लस के सभी लोगों से अपील है कि वह टीका अवश्य लें। बैठक मे पूर्व जिप सदस्य करूणामय मंडल, बीइइओ पोटका टू अनीता सिन्हा, लथरो मुर्मू, रोजगार सेवक हिमांशु मंडल, समेत पंचायत क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधान, शिक्षक, सेविका, सहिया, गणमान्य ग्रामीण आदि उपस्थित थे।
*=============================*
*****=========================*
*एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने जुगसलाई और जेएनएसी अंतर्गत विभिन्न टीका केंद्रों का किया निरीक्षण, कहा- लोगों में टीका को लेकर दूर हो रहा भ्रम, जन जागरूकता से अफवाहों को दूर करने का किया जा रहा प्रयास*

जिले में वैक्सीनेशन कार्य को सुगमतापूर्वक संचालित करने को लेकर वरीय पदाधिकारी नियमित रूप से प्रखण्ड तथा शहरी क्षेत्रों में टीका केन्द्रो का निरीक्षण कर रहे हैं। इसी क्रम में आज एडीएम लॉ एंड आर्डर नन्द किशोर लाल ने जुगसलाई और जेएनएसी अंतर्गत विभिन्न टीका केंद्रों का निरीक्षण कर टीकाकरण का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने XLRI, उड़िया बांग्ला उच्च विद्यालय तथा अन्य टीका केंद्रों का निरीक्षण किया तथा इस मौके पर उन्होंने टीका लेने आये लोगों से बात करते हुए उन्हें अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि शहर हो या गांव अपने परिवारवालों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें और एक जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाए, ताकि जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण किया जा सके। कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के लिए वैक्सीनेशन सुरक्षा कवच है। वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने साथ – साथ अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष रूप से ख्याल रखें और कोविड का टीका अवश्य रूप से लगवाना सुनिश्चित करें।
एडीएम लॉ एंड ऑर्डर द्वारा चेकनाकाओं का भी निरीक्षण कर विधि व्यवस्था के संधारण का जायजा लिया गया। इस मौके पर उन्होंने प्रतिनियुक्त बल को वाहन जांच और विधि व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
*=============================*
***===========================*
जमशेदपुर सदर प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पूर्वी हलुदबनी के तिलकागढ़ क्षेत्र में कोविड वैक्सीनशन जागरूकता अभियान के तहत ग्राम सभा की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उपस्थित ग्रामवासियों को टीकाकरण की आवश्यक्ता एवं उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया। साथ ही आम-जनता में फैली भ्रांतियों एवं लोगों के वैक्सीन से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का विस्तारपूर्वक विशलेषण किया गया। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार, अंचल अधिकारी अमित श्रीवास्तव, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, पूर्व सांसद कृष्णा मार्डी, मुखिया, ग्राम प्रधान, सभी वार्ड सदस्य एवं स्वयंसेवक उपस्थित थे।
*=============================*