झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

4 और 5 अगस्त को झारखंड में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

कुणाल सारंगी

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण 4 और 5 अगस्त को झारखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

रांची: झारखंड में मॉनसून बीते 7 दिनों में कुछ जिलों में पूरी तरह से सक्रिय है, लेकिन कुछ जिलों में निम्न और मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. कुछ जिलों में भारी बारिश भी हुई.
बीते सात दिनों में सबसे अधिक बारिश पाकुड़ में 70 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. वर्तमान में सामान्य से 7 प्रतिशत वर्षा कम रिकॉर्ड की गई है. अब तक कुल 453 मिली मीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से कम है. वहीं, पलामू और लातेहार में अधिक बारिश हुई है. इधर, 14 जिलों में सामान्य बारिश हुई है. 8 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई. जिनमें देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, गुमला, सिमडेगा, पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और खूंटी शामिल है.
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आगामी 4 और 5 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव उत्पन्न हो रहा है, जिसके कारण झारखंड के सभी जिलों में निम्न और मध्यम स्तर की बारिश होगी. जबकि इन दो दिनों में उत्तर और मध्य क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान वज्रपात की चेतावनी विभाग ने दी है.