झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

18 अगस्त को चलाया जाएगा रैपिड एंटीजेन टेस्ट मास ड्राइव, जांच के लिए बनाए गए 20 केंद्र

कुणाल सारंगी

रांची में कोरोना महामारी का प्रसार रोकने के लिए 18 अगस्त को रैपिड एंटीजेन टेस्ट मास ड्राइव चलाया जाएगा. यह मास ड्राइव 20 केंद्रों में चलाई जाएगी. इन केंद्रों पर मेडिकल टीम मौजूद रहेगी.

रांची: देशभर में बढ़ते कोरोना महामारी का प्रसार रोकने के लिए 18 अगस्त को रांची जिले में पूर्व निर्धारित 20 केंद्रों पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट मास ड्राइव चलाया जाएगा. इस दौरान सभी केंद्रों पर जिला प्रशासन की ओर से भेजी गई मेडिकल टीम मौजूद रहेंगी, जहां जिला के लोग अपने पास के केंद्र पर पहुंचकर अपना कोविड-19 टेस्ट सैंपल जमा करवा सकते हैं. इस अभियान के सफल संचालन के लिए उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश पर अलग-अलग केंद्रों के लिए पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.
जो भी अपने आस-पास के किसी केंद्र पर टेस्ट सैंपल जमा करवाने के लिए पहुंचें. उनसे अपील की गई है कि बिना मास्क पहने टेस्ट सेंटर पर नहीं जाएं, नहीं तो उन्हे लौटा दिया जा सकता है. इसके अलावा सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अवश्य पालन करें. लाइन में खड़े होने के लिए तैयार किए गए घेरे में ही खड़े हों. साथ ही केंद्र पर उपस्थित अधिकारी और मेडिकल टीम की ओर से दी जा रही गाइडलाइन का पालन करें.
रांची में ऐसे 20 केंद्र बनाए गए हैं, जहां आम लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की टीम मौजूद रहेगी. साथ ही सैंपल कलेक्शन के लिए टेस्ट किट के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी. केंद्रों और संबंधित पदाधिकारी, को-ऑर्डिनेटिंग व्यक्ति की सूची-
1. सीएमपीडीआई, रांची-आलोक कुमार, एचआरडी
2. हाई कोर्ट, रांची- संजीव झा
3. रेड क्रॉस मोरहाबादी, रांची- अपर समाहर्ता (नक्सल) रांची
4. होटवार जेल, रांची- जेल सुप्रीटेंडेंट
5. मारवाड़ी भवन, रांची- कुणाल अजमानी, धीरज तनेजा
6. सैनिक मार्केट, रांची- कुणाल अजमानी
7. वेयर हाउस, कांके सीएचसी के पास- बीडीओ कांके
8. प्रखंड कार्यालय, रातू- बीडीओ रातू
9. प्रखंड कार्यालय, नगड़ी- बीडीओ नगड़ी
10. प्रखंड कार्यालय, नामकुम- बीडीओ नामकुम
11. सीएचसी, सिल्ली- बीडीओ सिल्ली
12. सीएचसी, अनगड़ा- बीडीओ अनगड़ा
13. सीएचसी पिस्का, ओरमांझी- बीडीओ ओरमांझी
14. 10+2 हाई स्कूल, सोसई आश्रम, मांडर- बीडीओ मांडर
15. मिडल स्कूल, बॉयज, बेड़ो, महादानी मैदान के पास- बीडीओ बेड़ो
16. बीर बुद्धुभगत इंटर कॉलेज, रघुनाथपुर, चान्हो- बीडीओ चान्हो
17. अनुमंडल अस्पताल, बुंडू- बीडीओ बुंडू
18. निलय कॉलेज, ठाकुरगांव- बीडीओ बुढ़मू
19. सीएचसी, तमाड़- बीडीओ तमाड़
20. सीएचसी, सोनाहातू- बीडीओ सोनाहातू
बता दें कि रांची में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 4367 हो चुकी है. हालांकि 2231 लोग स्वस्थ होकर घर भी लौट गए हैं. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 2136 है. वहीं, झारखंड की बात करें तो झारखंड में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं. अब राज्य में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 22,672 पहुंच गया है. इनमें कुल 14,181 लोग स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं. वहीं, राज्य में कोरोना से अब तक 229 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक राज्य में कुल 4,48,188 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. अगर बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट की तो यह 62.54% है. वहीं, राज्य में मृत्यु दर 1.01% हो गई है.